पढ़ें रविवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

0
64

दिल्ली में कोरोना वायरस के हालात को लेकर आज गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक बुलाई है. पीएम केयर्स फंड को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है. वहीं अब पीएम केयर्स फंड का ऑडिट किया जाएगा. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. पढ़ें रविवार सुबह की 5 बड़ी खबरें.

1. दिल्ली में कोरोना पर अमित शाह की आज दो बड़ी बैठक, केजरीवाल और एलजी बैजल के साथ मंथन

दिल्ली में कोरोना वायरस के हालात को लेकर आज गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक बुलाई है. सुबह 11 बजे होने वाली इस उच्च स्तरीय बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल सहित गृह मंत्रालय के अन्य अधिकारी शामिल रहेंगे.

गृह मंत्री की यह बैठक इस मायने में भी खास है, क्योंकि राजधानी में कोरोना के कारण बिगड़ते हालात के पीछे केंद्र, राज्य और एमसीडी प्रशासन के बीच उचित तालमेल न होने की बातें सामने आती रही हैं. दिल्ली सरकार और एमसीडी प्रशासन के बीच आरोप-प्रत्यारोप भी होता रहा है.

2. फायरिंग में मौत के बाद भारतीय का शव घसीट ले गई थी नेपाल पुलिस, ग्रामीणों में आक्रोश

नेपाल पुलिस ने भारतीय गांव के निवासियों पर 13 जून को फायरिंग की थी. नेपाल पुलिस की ओर से की गई फायरिंग की इस घटना में सीमावर्ती गांव जानकी नगर निवासी 21 साल के विकेश कुमार की मौत हो गई थी. प्रत्यक्षदर्शियों का आरोप है कि विकेश की मौत के बाद नेपाल के पुलिसकर्मी उसका शव घसीटकर नेपाल की सीमा में ले गए. इससे आक्रोशित ग्रामीणों ने जब हंगामा किया, तब नेपाल के पुलिसकर्मी शव छोड़कर भाग निकले. इस घटना से ग्रामीणों में आक्रोश है.

3. लद्दाख गतिरोध: पहले कभी नहीं देखे गए नक्शों के जरिए भारत-चीन टकराव पर एक नजर

चार दिन की कड़ी मेहनत, कई एडिटोरियल टीम्स और विशेष टीम्स से समन्वय के बाद इंडिया टुडे ओपन सोर्स इंटेलीजेंस टीम (OSINT) को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर असल में क्या हो रहा है, इसका व्यापक ब्यौरा सामने लाने में कामयाबी मिली है. अधिकतर लोग इस बात को लेकर भरमाए हुए हैं कि भारत-चीन सीमा पर आमने-सामने वाली स्थिति के दौरान असल में हो क्या रहा है. ऐसे में हम खासा वक्त, ऊर्जा और कोशिशों के साथ ज़मीनी स्थिति की हक़ीक़त अपने दर्शकों और पाठकों तक पहुंचा रहे हैं.

READ More...  राज्य के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को बिना भर्ती के सीधे मिलेगी सरकारी नौकरी, अधिसूचना जारी

4. पीएम केयर्स फंड का होगा ऑडिट, स्वतंत्र ऑडिटर की हुई नियुक्ति

देश में कोरोना वायरस तीन लाख से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है. केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कोरोना वायरस को हराने के लिए लगातार काम कर रही हैं. हालांकि इस बीच अब पीएम केयर्स फंड को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है. वहीं अब पीएम केयर्स फंड का ऑडिट किया जाएगा.

विवादों और अदालती मामले से जूझते हुए मोदी सरकार ने शुक्रवार को पीएम केयर्स फंड की जानकारी अपडेट करने के लिए एक स्वतंत्र ऑडिटर की नियुक्ति की है. वहीं दो प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी मानद आधार पर फंड का संचालन करेंगे.

5. दिल्ली में 2 हजार से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित, 24 घंटे में 57 मरीजों की मौत

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा देखा जा रहा है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस अब रफ्तार पकड़ चुका है. दिल्ली में एक बार फिर एक दिन में दो हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है.

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां कोरोना वायरस लगातार अपना कहर दिखा रहा है. अब दिल्ली में एक दिन में 2134 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही यहां अब कोरोना मरीजों की संख्या 38958 हो चुकी है