आज से ही करें ट्राई, ये आयुर्वेदिक उपाय दूर करेंगे पाचन की समस्या

0
30
Close-up Of Young Man Suffering From Stomach Ache Standing At Home

पाचन की समस्या आज बेहद आम हो गई है. बड़ों से साथ-साथ युवा वर्ग भी इसकी चपेट में तेजी से आ रहा है. हर दूसरा व्यक्ति आए दिन पाचन की समस्या का सामना कर रहा है. आज की जीवनशैली और अनियमित खान-पान इस समस्या को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं.

नई दिल्ली: पाचन की समस्या आज बेहद आम हो गई है. बड़ों से साथ-साथ युवा वर्ग भी इसकी चपेट में तेजी से आ रहा है. हर दूसरा व्यक्ति आए दिन पाचन की समस्या का सामना कर रहा है. आज की जीवनशैली और अनियमित खान-पान, इस समस्या को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं. अपच के लिए आयुर्वेदिक उपाय काफी कारगर हो सकते हैं.

घंटों एक ही जगह बैठ कर काम करना, जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में फास्ट फूड या जंक फूड खा लेना, बिगड़ी हुई दिनचर्या, कम शारीरिक श्रम करना, काम का तनाव और पूरी नींद नहीं लेना आज के लोगों की आदतों में शुमार हो गया है. इनकी वजह से अधिकांश लोगों का पाचन तंत्र ठीक से काम करना बंद कर देता है. इस कारण आए दिन बदहजमी, कब्ज जैसी परेशानियों का शिकार होना पड़ता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आइये जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक उपाय.

सोंठ और सौंफ 
अगर आपके घर में सोंठ और सौंफ हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. जब भी आपका डाइजेशन खराब हो आप एक चौथाई चम्‍मच सोंठ, एक चम्‍मच सौंफ और उसमें आधा चम्‍मच मिश्री के दाने मिलाकर सुबह, दोपहर और शाम को खाएं. इसे चबा चबाकर खाएं. इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहेगी.

इलायची
इलायची का सेवन कर आप पाचन को बेहतर बना सकते हैं. इसका सेवन करने के लिए बड़ी इलायची को पीसकर इसका पाउडर बना लें. आधा चम्‍मच बड़ी इलाचयी पाउडर और आधा चम्‍मच मिश्री के साथ लें. इससे डाइजेशन इंप्रूव करने में मदद मिल सकती है.

READ More...  स्कूल टाइम से श्रद्धा कपूर को पसंद करते थे वरुण, एक्टर ने किया खुलासा

धनिया पाउडर और सोंठ
धनिया पाउडर और सोंठ दोनों पाचन के लिए कारगर माने जाते हैं. दो चम्‍मच धनिया पाउडर और आधा चम्‍मच सोंठ को दो ग्‍लास पानी में अच्‍छी तरह से उबाल लें. जब ये पूरी तरह से पककर काढ़ा का रूप ले ले तब आप इसे ठंडा कर लें. इस काढ़े को 2-2 चम्‍मच तीनों टाइम सेवन करें. आपका खराब डाइजेशन सुधर जाएगा.

जायफल और नीबू का रस 
जायफल और नीबू का रस आपके पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप रोजाना 2 चम्‍मच नीबू के रस में 3 चुटकी जायफल का पाउडर मिक्‍स कर के पीते हैं तो यह न सिर्फ आपके पाचन को बेहतर कर सकता है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा भी दे सकता है.