Under19 World Cup : बांग्लादेश ने 2002 में टीम इंडिया के साथ जो किया, उसे 18 साल बाद फिर दोहराया

0
161

नई दिल्ली: आईसीसी अंडर19 क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. ये तीसरा मौका है जब टीम इंडिया खिताब की दहलीज पर आकर ठिठक गई. इससे पहले भारत को दो बार फाइनल में हार मिल चुकी है. बेशक भारतीय टीम के नाम इस टूर्नामेंट को सबसे ज्यादा चार बार जीतने का रिकॉर्ड है, लेकिन इस बार टीम पांचवें खिताब से महज तीन विकेट दूर रह गई. यही अंतर साबित हुआ बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत का. दिलचस्प बात है कि बांग्लादेश ने इससे पहले अंडर19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को 18 साल पहले साल 2002 में हराया था

भारत-बांग्लादेश के बीच हुई अब तक 5 भिड़ंत
भारत और बांग्लादेश के बीच अंडर19 वर्ल्ड कप में अब कुल पांच मुकाबले खेले जा चुके हैं. इनमें से तीन में टीम इंडिया जीत दर्ज करने में सफल रही, जबकि दो में बाजी बांग्लादेश के नाम रही. खास बात ये है कि बांग्लादेश पहली बार वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में पहुंची थी, जबकि भारतीय टीम ने सातवीं बार फाइनल में जगह बनाई थी. 18 साल बाद बांग्लादेश ने एक बार फिर भारत के साथ वही किया जो साल 2002 में किया था. तब टीम ने दो विकेट से बाजी अपने नाम की थी और इस बार तीन विकेट से वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

तब 77 रनों पर ढेर कर दिया था भारत को
साल 2002 का अंडर19 वर्ल्ड कप न्यूजीलैंड में खेला गया था. भारत और बांग्लादेश के बीच ऑकलैंड में मुकाबला खेला गया. ये मैच बेहद कम स्कोरिंग वाला रहा, जिसमें पहले खेलते हुए भारत की पूरी टीम 32.4 ओवरों में महज 77 रनों पर सिमट गई. टीम के लिए स्टुअर्ट बिन्नी ने सबसे ज्यादा 17 रन बनाए. इस टूर्नामेंट में पार्थिव पटेल भारतीय टीम के कप्तान थे, जो महज एक रन बना सके. टीम के नौ खिलाड़ी तो दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सके. जवाब में बांग्लादेश ने आठ विकेट खोकर 32.2 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया. 48 गेंद पर नाबाद 12 रन बनाने वाले अली अरमान को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

READ More...  राजस्थान में गेहूं लेने के लिए एक ही पीओएस मशीन पर लगाना पड़ रहा है अंगूठा; संक्रमण फैल सकता है

एक भी मैच नहीं हारी बांग्लादेश की टीम
बांग्लादेश की टीम ने आईसीसी अंडर19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2020 में एक भी मैच नहीं गंवाया. टीम ने ग्रुप चरण में जिम्बाब्वे को 9 और स्कॉटलैंड को 7 विकेट से हराया, जबकि पाकिस्तान के खिलाफ उसका मैच बारिश के चलते पूरा नहीं हो सका. क्वार्टरफाइनल में साउथ अफ्रीका को 104 रन से हराया. वहीं सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को छह विकेट से मात दी.