Union Budget 2020: किसानों के लिए बड़ा ऐलान, सरकार शुरू करेगी किसान रेल और उड़ान सेवा

0
196

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नए दशक का पहला बजट पेश कीं. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दूसरे आम बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों के लिए किसान रेल चलाएगी. इसके साथ ही किसान उड़ान सेवा शुरू की जाएगी. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा, भारतीय रेलवे  किसानों के लिए किसान रेल बनाएगी. सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर कायम है. किसानों की सहायता के लिए 16 एक्शन प्वाइंट का ऐलान किया.

किसानों की आय बढ़ाने पर सरकार कायम
निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर कायम है. किसानों की सहायता के लिए 16 एक्शन प्वाइंट का ऐलान किया. पीएम कुसुम स्कीम में किसानों को सोलर पंप देंगे. 20 लाख किसानों को सोलर पंप मुहैया कराए जाएंगे. 100 सुखाग्रस्त जिलों में विकास पर काम होगा.

PPP मॉडल के तहत किसान रेल बनेगी
वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा, खराब खाद्य पदार्थों के लिए के लिए किसान रेल चलेगी. भारतीय रेलवे रेफ्रिजरेटेड कोच बनाएगी ताकि किसानों के खराब होने वाले फसल को नुकसान न हो. किसान रेल PPP मॉडल के तहत बनाया जाएगा. दूध, मांस, मछली समेत खराब होने वाली योजनाओं के लिए रेल चलाई जाएगी.

इसके अलावा किसानों के लिए उड़ान सेवा की भी शुरुआत होगी. विमानन मंत्रालय इसकी शुरुआता करेगी. वित्त मंत्री के मुताबिक, उड़ान स्कीम से नॉर्थ इस्ट में सुधार आएगा. कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा. इंटरनेशनल, नेशनल रूट पर इस योजना को शुरू किया जाएगा.नए कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे
देश में मौजूद वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज को नबार्ड अपने अंडर में लेगा और नए तरीके से इसे डेवलेप किया जाएगा. देश में और भी वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे. इसके लिए PPP मॉडल अपनाया जाएगा. पंचायत स्तर पर किसानों के लिए कोल्ड स्टोरेज बनाएगी सरकार.

बजट में किसानों के लिए हुए ये बड़े ऐलान:

>> मॉर्डन एग्रीकल्चर लैंड एक्ट को राज्य सरकारों द्वारा लागू करवाना.
>> 100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी, ताकि किसानों को पानी की दिक्कत ना आए.
>> पीएम कुसूम स्कीम के जरिए किसानों के पंप को सोलर पंप से जोड़ा जाएगा. इसमें 20 लाख किसानों को योजना से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा 15 लाख किसानों के ग्रिड पंप को भी सोलर से जोड़ा जाएगा.
>> फर्टिलाइजर का बैलेंस इस्तेमाल करना, ताकि किसानों को फसल में फर्टिलाइजर के इस्तेमाल की जानकारी को बढ़ाया जा सके.
>> देश में मौजूद वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज को नबार्ड अपने अंडर में लेगा और नए तरीके से इसे डेवलेप किया जाएगा. देश में और भी वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे. इसके लिए PPP मॉडल अपनाया जाएगा.
>> महिला किसानों के लिए धन्य लक्ष्मी योजना का ऐलान किया, जिसके तहत बीज से जुड़ी योजनाओं में महिलाओं को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा.
>> कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा. इंटरनेशनल, नेशनल रूट पर इस योजना को शुरू किया जाएगा.
>> दूध, मांस, मछली समेत खराब होने वाली योजनाओं के लिए रेल भी चलाई जाएगी.
>> होर्टिकल्चर के तहत वन प्रॉडक्ट वन डिस्ट्रिक्ट का स्कीम बनाएंगे.
>> संचयित इलाकों में नेचुरल फार्मिंग- जैविक खेती के लिए पोर्टल, ऑनलाइन मार्केट मजबूत बनाया जाएगा.
>> फिनांसिंग ऑन निगोशिएबल वेयर हाउसिंग स्कीम लाई जाएगी.
>> नॉन बैंकिंग फाइनैंस कंपनियों को उत्साहित किया जाएगा. इसके तहत 15 लाख करोड़ रुपये का कर्ज किसानों को देने का लक्ष्य रखा गया है.
>> किसानों के लिए फुट एंड माउथ बिमारी, पीपीआर की बीमारी 2025 तक खत्म हो जाएगी.
>> पंचायत स्तर पर किसानों के लिए कोल्ड स्टोरेज बनाएगी सरकार.
>> समुद्री इलाकों के किसानों के लिए, फिश उत्पादन का लक्ष्य 208 मिलियन टन, 3077 सागर मित्र बनाए जाएंगे. तटवर्ती इलाकों के युवाओं को रोजगार मिलेगा.
>> ब्लू इकॉनोमी के जरिए मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा. फिश प्रोसेसिंग को बढ़ावा दिया जाएगा.
>> किसानों को दी जाने वाली मदद को दीन दयाल योजना के तहत बढ़ाया जाएगा.

READ More...  नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में पेश, अमित शाह बोले- मुस्लिम इस देश के नागरिक थे हैं और रहेंगे को डरने की जरूरत नहीं