Union Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताए आम बजट 2020-21 के तीन प्रमुख आधार

0
486

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया. इस दौरान सीतारमण ने Budget 2020 -21 के तीन आधार बताए. वित्त मंत्री ने केयरिंग सोसाइटी (सोशल सिक्‍योरिटी), एसपिरेशनल इंडिया और इकोनॉमिक डेवलपमेंट को बजट का आधार बताया.

वित्त मंत्री ने कहा कि ‘इस बजट का लक्ष्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना, कारोबार को मजबूत करना, सभी अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति / जनजाति की महिलाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है.’ उन्होंने कहा कि ‘अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है. सरकार ने 2014-19 के दौरान राजकाज में व्यापक बदलाव किए.’

100 जिलों के लिए  विस्तृत योजना 
वित्त मंत्री ने कहा कि ‘हमारे लोगों के पास रोजगार होना चाहिए. यह बजट उनकी आय सुनिश्चित करने और उनकी क्रय शक्ति को बढ़ाने के लिए है.’ उन्होंने कहा कि ‘हमारी सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ की नीति पर आगे बढ़ रही है. भारत आज दुनिया में बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं की अगुवाई कर रहा है. 2014 से 2019 के बीच मोदी सरकार की नीतियों की वजह से 284 बिलियन डॉलर का FDI आया, जिसने कारोबार को बढ़ाया.

सीतारमण ने कहा कि मशीन लर्निंग, कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस), आंकड़ा विश्लेषण जैसी प्रौद्योगिकी में तीव्र वृद्धि हो रही है, उत्पादक श्रेणी में आने वाले लोगों की संख्या सर्वाधिक है. सीतारमण ने कहा कि जल संकट वाले 100 जिलों के लिए  विस्तृत योजना लायी जाएगी.

 

READ More...  24 घंटों में मुंबई में हर घंटे कोरोना से गई एक जान, 31 मई तक बढ़ सकता है लॉकडाउन