US में कैपिटल हिल के बाहर इकठ्ठा हुए रामभक्त, हो रहा जश्न

0
31
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को भूमि पूजन के बाद मंदिर की नींव रखेंगे. उधर सिर्फ भारत में ही नहीं अमेरिका में भी राम भक्त मंदिर बनने की ख़ुशी में जश्न मन रहे हैं. भारतीय समुदाय के लोग अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में कैपिटल हिल इलाके के बाहर इकठ्ठा हैं और रामलला के आने का जश्न मन रहे हैं.

वाशिंगटन. भारत के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण बनने का बरसों का इंतजार आज खत्म होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को भूमि पूजन के बाद मंदिर की नींव रखेंगे. उधर सिर्फ भारत में ही नहीं अमेरिका में भी राम भक्त मंदिर बनने की ख़ुशी में जश्न मन रहे हैं. भारतीय समुदाय के लोग अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में कैपिटल हिल इलाके के बाहर इकठ्ठा हैं और रामलला के आने का जश्न मन रहे हैं. हिंदू समुदाय के नेताओं के मुताबिक अमेरिका के मंदिरों में भी इस जश्न की तैयारियां श्हुरु हो गयीं हैं और आज कैपिटल हिल में भगवान राम की झांकी भी निकाली जाएगी.

भूमि पूजन से पहले रामलला की तस्वीर सामने आई है जिसमें रामलला को हरे रंग के वस्त्र पहनाया गया है और उनका श्रृंगार किया गया है.बता दें कि भूमि पूजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. राम मंदिर के शिलान्यास समारोह का शुभ मुहूर्त 32 सेंकेड का है, जो मध्याह 12 बजकर 44 मिनट 8 सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड तक रहेगा. लोगों की सीमित संख्या के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. अयोध्या में लोगों की भीड़ ना इकट्ठा हो इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने संत महात्माओं और आम नागरिकों से अपील की है कि वे अयोध्या आने की बजाय अपने घरों, मठों और मंदिरों में सुबह 11.30 से दोपहर 12.30 बजे तक सभी पूजा पाठ करें.

READ More...  इन उपायों से होंगे सारे कष्ट दूर, गुरुवार को भगवान विष्णु की इस विधि से करें पूजा

अमेरिका में भी मन रहा जश्न

रामलला के आने की ख़ुशी में अमेरिका के मंदिर विशेष पूजा एवं अर्चना करेंगे जबकि बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकियों ने कहा कि वे राम मंदिर के भूमि पूजन का जश्न मनाने के लिए दीया जलाएंगे. वाशिंगटन डीसी के और आस-पास के भारतीय-अमेरिकियों ने कहा कि श्री राम मंदिर पर बड़े एलईडी प्रदर्शनी के साथ एक झांकी ट्रक मंगलवार रात को कैपिटल हिल और व्हाइट हाउस के चक्कर लगाएगा.

यहां समुदाय के नेताओं की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘विश्व भर के एक अरब हिंदुओं के लिए पवित्र स्थल पर ऐतिहासिक मंदिर निर्माण की शुरुआत के उपलक्ष्य में अयोध्या श्री राम मंदिर झांकी ट्रक अमेरिकी कैपिटल हिल के चक्कर लगाएगा.’ हिंदू मंदिर कार्यकारी सम्मेलन और हिंदू मंदिर पुजारी सम्मेलन ने इस समारोह का आनंद लेने के लिए पूरे अमेरिका में डिजिटल रूप से सामूहिक राष्ट्रीय प्रार्थना करने का भी आह्वान किया है. इसी तरह न्यूयॉर्क शहर में भी, हिंदू समुदाय के नेताओं ने ऐतिहासिक अवसर का जश्न मनाने का फैसला किया है. प्रतिष्ठित टाइम्स स्कॉयर में विशाल होर्डिंग पर पांच अगस्त को भगवान राम की छवियां और अयोध्या के राम मंदिर के थ्री डी चित्र नजर आएंगे