विधानसभा: BJP ने बनाई रणनीति, कल से शुरू होगा सत्र, MLAs के लिए जारी किया व्हिप

0
170

जयपुर : विधानसभा का सत्र शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है. विधानसभा-सत्र (Assembly session) की रणनीति (strategy) बनाने को लेकर गुरुवार को राजधानी जयपुर (Jaipur) में बीजेपी मुख्यालय में पार्टी के विधायक दल की बैठक (BJP Legislature party meeting) हुई. नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया (Gulabchand Kataria) की अध्यक्षता में हुई बैठक में विधानसभा में सरकार को घेरने की रणनीति के तहत पार्टी ने अपने विधायकों के लिए व्हिप (Whip) जारी किया है. इसमें पार्टी विधायकों को अनिवार्य रूप से सदन में रहने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि किसी भी विषय पर सदन में मतदान होने पर वे पार्टी के रुख के अनुसार मतदान कर सकें.

प्रस्तावों के अनुरूप ही तय की जाएगी रणनीति
15वीं विधानसभा का चौथा सत्र शुक्रवार को सुबह 11 बजे राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू होगा. सदन में सरकार को घेरने के लिए बुलाई गई पार्टी की बैठक में तय किया गया कि सरकार के कामकाज को लेकर जो प्रस्ताव आएंगे उनके अनुरूप ही रणनीति तय की जाएगी. नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने सरकार पर आरोप लगाया कि शार्ट टर्म नोटिस पर विधानसभा-सत्र बुलाया जाना सरकार की सबसे बड़ी असफलता का सूचक है. कटारिया ने कहा कि राजस्थान के विधानसभा के इस सत्र का मजाक हुआ है. पूरा देश इस बात को देखेगा.

सरकार ला सकती है नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रस्ताव

उल्लेखनीय है कि विधानसभा के इस बजट-सत्र में लोकसभा-विधानसभा चुनावों में एससी-एसटी के आरक्षण को 10 साल बढ़ाने के लिए संविधान संशोधन पर संकल्प पारित किया जाएगा. संविधान के 126वें संशोधन का विधानसभा में 25 जनवरी से पहले संकल्प पारित कर उसकी पुष्टि करना जरूरी है. इसके साथ ही सरकार विधानसभा के इस सत्र में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है. कई कांग्रेस नेता इसकी मांग कर चुके हैं. वहीं इस सत्र में कई अहम बिल आने की भी संभावना है. इनमें जवाबदेही विधेयक और राइट-टू-हेल्थ विधयेक शामिल हैं. बैठक में प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, राष्ट्रीय सह-संगठन महामंत्री वी.सतीश, उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ और संगठन महामंत्री चंद्रशेखर भी मौजूद रहे.

READ More...  कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पीएम नरेंद्र मोदी से जुड़े गांगुली-युवराज समेत 40 खिलाड़ी