बल्लेबाजी और कप्तानी में बड़े रिकॉर्ड तोड़ने वाले विराट कोहली ने सेलिब्रिटी ब्रैंड वैल्यू के मामले में दिग्गज अभिनेताओं को भी पीछे छोड़ दिया है

0
182

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट के मैदान पर अपनी बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड कायम किए हैं. वहीं, मैदान के बाहर भी वह अपनी कमाई से आए दिन नए मुकाम हासिल करते रहते हैं. भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वालों क्रिकेटर्स में शामिल विराट की ब्रैंड की दुनिया के भी बादशाह हैं.

डफ एंड फेलप्स ब्रैंड वैल्यूएशन की एक स्टडी के मुताबिक, कप्तान कोहली सेलिब्रिटी ब्रैंड वैल्यू के मामले में भारत में सबसे आगे हैं. वह लगातार तीसरी बार इस लिस्ट में नंबर एक पर मौजूद हैं. उन्होंने सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि बॉलीवुड के कई बड़े दिग्गजों को पछाड़कर यह जगह हासिल की है.विराट कोहली की ब्रैंड वैल्यू साल 2019 में 39 फीसद बढ़ी और ये अब 237.5 मिलियन डॉलर यानी 1691 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है. कोहली कई बड़े ब्रैंड की एंडोर्समेंट के साथ-साथ खुद का भी ब्रैंड खोल चुके हैं.

इस मामले में उन्होंने फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, शाहरुख खान और सलमान खान समेत कई सेलिब्रिटी को काफी पीछे छोड़ दिया है. दूसरे नंबर पर मौजूद अक्षय कुमार उनसे आधी से भी कम ब्रैंड वैल्यू रखते हैं.भारतीय क्रिकेटर्स की बात करें तो विराट कोहली के बाद ब्रांड वैल्यू के मामले में दूसरे नंबर पर पूर्व कप्तान एमएस धोनी हैं. खास बात ये है कि उन्होंने पिछले साल जुलाई से कोई मैच नहीं खेला है इसके बावजूद उनकी ब्रैंड वेल्यू में कमी नहीं आई है.

क्रिकेटर्स के तौर इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर (25.1 मिलियन यूएस डॉलर) हैं और चौथे नंबर पर टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा (23.0 मिलियन यूएस डॉलर) हैं. इस लिस्ट के मुताबिक रोहित विराट से 10 गुना पीछे हैं. वहीं रोहित इस पूरी लिस्ट में नौवें स्थान पर हैं.

READ More...  सायबर अटैक, ऑस्ट्रेलिया के अस्पताल, स्कूल और सरकारी संस्थानों पर सायबर अटैक, क्या है कोई चीन की साजिश