मतदान से जुड़ी किसी भी समस्या या शिकायत के लिए यहां करें संपर्क : पंचायत चुनाव 2020

0
195

जयपुर : पंचायतीराज आम चुनाव 2020 (panchayatiraj elections 2020) के पहले चरण के पंच-सरपंच चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने विशेष नियन्त्रण कक्ष बनाया है. इसके जरिए आयोग आमजन यानी मतदाता से कनेक्ट रहेगा. चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव कार्य से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान एवं आमजन द्वारा चुनाव संबंधी किसी भी गतिविधि के बारे में प्राप्त शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने के लिए आयोग द्वारा मुख्यालय एवं जिला स्तर पर चुनाव नियन्त्रण कक्ष स्थापित किए थे, जोकि लगातार पारियों के अनुसार रात-दिन कार्य कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि किसी भी जानकारी के लिए आमजन जयपुर मुख्यालय पर स्थित नियंत्रण कक्ष में 0141-2385855, 2385064, 2385063 पर काॅल कर सकते हैं.

इन 32 पर्यवेक्षकों की पैनी नजर
आयुक्त ने बताया कि सभी पंचायतों में स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए 32 भारतीय प्रशासनिक और राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को लगाया गया है. पर्यवेक्षक चुनाव के दौरान चुनावी प्रक्रिया और व्यवस्थाओं पर पैनी नजर रखे हुए हैं और उसकी सूचना भी आयोग को निरंतर उपलब्ध करा रहे हैं.

दिव्यांगजनों के लिए विशेष सुविधा

दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए आयोग ने विशेष व्यवस्था की है. मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगजनों की मदद के लिए स्थानीय स्तर पर स्काउट गाइड, एनएसएस और एनसीसी के वोलेंटियर लगाए गए हैं. ताकि हर दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके.

READ More...  सावधान! चायनीज मांझे ने काटी मासूम के जीवन की डोर