इन उपायों से होंगे सारे कष्ट दूर, गुरुवार को भगवान विष्णु की इस विधि से करें पूजा

0
26
मान्यता है कि गुरुवार के दिन अगर भक्त विष्णु जी की विधिवत पूजा करते हैं और गुरुवार के उपायों को आजमाते हैं तो उनके जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहती है.

हिंदू धर्म में गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए बेहद खास माना जाता है. भगवान विष्णु को जगत का पालनहार भी कहा जाता है. कहते हैं सच्चे मन से उनकी पूजा करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं भगवान विष्णु जरूर पूरा करते हैं. हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार गुरुवार को भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिलता है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन अगर भक्त विष्णु जी की विधिवत पूजा करते हैं और गुरुवार के उपायों को आजमाते हैं तो उनके जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहती है. आइए आपको बताते हैं गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा कैसे करें और कौन से उपाय अपनाएं.

विष्णु जी की पूजा विधि

गुरुवार के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठें. उसके बाद स्नान कर साफ कपड़े पहनें. किसी चौकी पर साफ वस्त्र बिछाकर उस पर भगवान विष्णु जी की प्रतिमा स्थापित करें. पीली चीजें भगवान विष्णु को अत्याधिक प्रिय है. इसलिए भगवान विष्णु को पीले फूल और पीले फल का भोग लगाएं. इसके बाद भगवान विष्णु जी को धूप व दीप दिखाएं. विष्णु जी की आरती जरूर करें.

गुरुवार के दिन जरूर करें ये उपाय

-ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर किसी की कुंडली में बृहस्पति ग्रह का दोष है तो उसके विवाह में बाधा आती है. इसके लिए गुरुवार को केले के वृक्ष की जड़ में जल अर्पित करना अच्छा माना जाता है. इस दिन शुद्ध घी का दीपक जलाकर गुरु के 108 नामों का उच्चारण करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से शादी में आ रही अड़चने दूर होती हैं.

READ More...  पंचायत चुनाव: 5 बजे बाद भी वोटिंग के लिए लगी रही लंबी कतारें, तीसरे चरण का मतदान सम्पन्न

-गुरुवार के दिन केसर, पीला चंदन या फिर हल्दी का दान करना शुभ माना जाता है. इससे घर में सुख-शांति आती है और बीमारी दूर भागती है. भगवान विष्णु को पीला रंग बहुत प्रिय है और वह पीले रंग का पीतांबर धारण करते हैं. इसलिए उनकी पूजा में हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए.

-गुरुवार को पूजा करने के बाद माथें पर तिलक जरूर लगाएं. गुरुवार के दिन माथे पर पीले चंदन या हल्दी का तिलक लगाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है.

-गुरुवार को भगवान विष्णु का व्रत जरूर रखना चाहिए. इसके अलावा पीले रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए और खाने में पीली वस्तुओं को शामिल करना चाहिए. ऐसा करने से भी शादी में आ रही परेशानियां दूर होती हैं.

-अगर आपके प्रमोशन या कार्यक्षेत्र में बाधाएं आ रही हैं तो इन्हें दूर करने के लिए गुरुवार को दिन में मंदिर में पीले रंग की वस्तुएं जरूर दान करें. बिजनेस में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन पूजा घर में हल्दी की माला लटकाएं और कार्यस्थल पर पीले रंग की वस्तुओं का इस्तेमाल करें.