स्वागत-सत्कार में उड़ा रहे नियमों की धज्जियां, कोरोना का बढ़ता खतरा और बेपरवाह नेता

0
45
राजस्थान में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच स्वागत सत्कार और धरने-प्रदर्शनों के नाम पर नेता सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं.

जयपुर. राजस्थान में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है. इस बार राजनीतिक दल के नेता, विधायक और कार्यकर्ता तेजी से चपेट में आ रहे हैं. सीएम आवास और दफ्तर में पिछले दिनों 40 कर्मचारियों के पॉजिटिव होने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुलाकात के सभी कार्यक्रम एक महीने तक के लिये रद्द कर दिए हैं. सीएम सभी से अपील कर रहे हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें और भीड़ से बचें. लेकिन बुधवार को अजमेर में कांग्रेस अपनी ही सरकार के मुखिया की अपील को दरकिनार करती दिखी.

माकन के स्वागत में उमड़ी भीड़, स्वास्थ्य मंत्री थे साथ

राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन बुधवार को जब अजमेर पहुंचे तो वहां जगह जगह उनके स्वागत के कार्यक्रम में भीड़ उमड़ी. माकन ने भी स्वागत के लिए उमड़ी भीड़ से मालाएं पहननने में कोई कसर नहीं रखी. स्वागत सत्कार के इन कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ी. हैरानी कि बात ये है कि इस दरम्यिान राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा खुद माकन के साथ थे. शर्मा ने भी मालाएं पहनी. फिर पायलट समर्थकों के शक्ति प्रदर्शन में सोशल डिस्टेसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गई.

धरने के बाद कई विधायक और नेता कोरोना पॉजिटिव हो गए थे

अब अगर खुद मंत्री और सत्ताधारी पार्टी के नेता ही कोरोना गाइड लाइन की पालन नहीं करेंगे तो फिर जनता से पालन कैसे करवा पाएंगे. राजस्थान में ये पहली लापरवाही नहीं है. कुछ दिन पहले ही जेईई -नीट के खिलाफ कांग्रेस ने जिला मुख्यालयों पर धरने दिए. इसमें सोशल डिसटेंसिंग की पालना न करने से कई विधायक और नेता कोरोना पॉजिटिव हो गए थे.

READ More...  दशहरा पर राष्‍ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने दी देशवासियों को बधाई

सवाई माधोपुर कलक्टर ने की थी ऐसी हरकत

वहीं कुछ दिन पहले सवाई माधोपुर के जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने कोरोना पॉजिटिव मां की मौत पर शव को गांव ले जाकर अंतिम दर्शन के लिए रख दिया. फिर शवयात्रा निकाली. उसमें भारी भीड़ उमड़ी थी. इससे खुद पहाड़िया समेत पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव हो गया. अब इस मामले की राज्य सरकार जांच करवा रही है.

अब तक 1171 लोगों की हो चुकी है कोरोना से मौत

अभी तक राजस्थान मे एक दर्जन विधायक, पांच सांसद और कई नेता कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. कोरोना को लेकर ये लापरवाही इसलिए भी चिंताजनक है कि राजस्थान में प्रतिदिन पॉजिटिव मरीज आने का आंकड़ा 1600 तक पहुंच चुका है. कुल पॉजिटिव का आंकड़ा 95 हजार के करीब है. एक लाख तक पहुंचने में सिर्फ पांच हजार पीछे. राजस्थान में अब तक 1171 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. ऐसे में जिम्मेदारों की लापरवाही मुश्किलें और बढ़ा सकती हैं.