हिसार में हिमाचल के धर्मशाला के बराबर ठंड, अगले 3 दिन में बदलेगा मौसम

0
25

हिसार. हरियाणा में ठंड ने अभी से असर दिखाना शुरू कर दिया है. कई जिलों में लोगों को पहाड़ों के बराबर के ठंड का एहसास करा रही है. गिरता तापमान  आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. तापमान पर गौर करें तो हिसार में अक्टूबर महीने का सबसे कम रात्रि तापमान शनिवार को दर्ज किया गया. यहां न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. जो सामान्य से 5 डिग्री कम रहा. मौसम में बदलाव को देखते हुए कई लोगों ने अपने कूलर, एसी तक बंद कर दिए हैं.

मौसम विभाग की मानें तो अभी तापमान में और गिरावट होने की संभावना प्रबल है. इसमें अधिकतर तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हिसार की रात हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के बराबर ठंडी रही है. धर्मशाला में रात्रि तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है.

ठंडी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट की संभावना
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि राज्य में 29 अक्टूबर तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील है. मगर मौसम खुश्क रहने की संभावना बनी हुई है. क्षेत्र में कहीं-कहीं 26 अक्टूबर को आंशिक तौर पर बादल छाए रहने की संभावना है. इस दौरान बीच-बीच में ठंडी हवाएं चलने से तापमान में हल्की गिरावट संभावित है.

सरसों की बिजाई उन्नत किस्मों आरएच 725, आरएच 749, आरएच 30 , आर एच 406 आदि के प्रमाणित बीजों से जल्दी पूरी करे. बिजाई से पहले 2 ग्रामकारबेन्डाजिम प्रति किलोग्राम बीज के हिसाब से अवश्य उपचारित करें. देसी चने की बिजाई के लिए खेत को अच्छी प्रकार से तैयार करे तथा उन्नत किस्मों के साथ बिजाई शुरू करे. देसी चने की उन्नत किस्मों बारानी व सिंचित क्षेत्रों के लिए एचसी 1 तथा सिंचित क्षेत्रों के लिए एचसी 3 (मोटे दाने वाली किस्म) व एचसी 5 किस्मों का प्रयोग करे. बिजाई से पहले बीज का राइजोबियम के टीके से उपचार करें.

READ More...  राजस्थान में फिल्म पानीपत को लेकर प्रदर्शनकारियों ने रखी यह मांग, कहा...