दुनिया का हॉटस्पॉट बनने के कगार पर भारत, अगस्त में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड

0
185
इस महीने अब तक दुनिया में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस भारत में देखने को मिले हैं. कोरोना के कुल मामलों में भले ही भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर हो लेकिन अगस्त के महीने में जितने भी केस आए हैं वह काफी डराने वाले हैं.

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस की रफ्तार दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ रही है. अगस्त महीने के अभी 6 दिन ही बीते हैं और कोरोना के चढ़ते ग्राफ ने भारत को दुनियाभर में सबसे बड़ा कोरोना हॉटस्पॉट बना दिया है. इस महीने अब तक दुनिया में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस भारत में देखने को मिले हैं. कोरोना के कुल मामलों में भले ही भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर हो लेकिन अगस्त के महीने में जितने भी केस आए हैं वह काफी डराने वाले हैं. भारत नए केस के मामले में अब अमेरिका और ब्राजील से भी आगे निकल गया है.

अगस्त के अभी 6 दिन ही बीते हैं और कोरोना की रफ्तार ने भारत की चिंता बढ़ा दी है. कोरोना के नए मरीजों के साथ कोविड 19 से होने वाले मौत का आंकड़ा भी तेजी से आगे बढ़ रहा है. शुक्रवार को भी कोरोना के 60 हजार से ज्यादा केस सामने आए और 900 से अधिक लोगों की मौत हो गई. ये अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. अगस्त के महीने के पहले 6 दिन में भारत में 3,28,903 नए केस रिकॉर्ड किए गए हैं. जबकि इस दौरान अमेरिका में 3,26,111 नए केस सामने आए हैं जबकि ब्राजील में 2,51,264 नए केस दर्ज किए गए हैं.

READ More...  बदल गया 65 साल पुराना एसेंशियल कमोडिटी एक्ट, दाल-आलू-प्याज अब नहीं रही जरुरी चीजें

अगस्त के 6 दिनों में से 4 दिन ऐसे हैं जब कोरोना के नए मरीजों की संख्या भारत में सबसे अधिक रिकॉर्ड की गई है. कोरोना मरीजों के बढ़ते आंकड़े इसलिए ज्यादा डराने वाले हैं क्योंकि इसमें से 10 लाख नए केस मात्र 21 दिन में सामने आए हैं. इससे पहले 16 जुलाई को 10 लाख कोरोना संक्रमित पूरे देश में थे.


महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में बढ़ाई चिंता
देश में कोरोना के बढ़ते ग्राफ में सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश दिखाई दे रहे हैं. शुक्रवार को महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में अकेले 10 हजार से ज्यादा मामले समाने आए हैं. इसके साथ ​ही बिहार, तेलंगाना, ओडिशा, पंजाब और मणिपुर में भी कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं.

3 देश, 1 करोड़ केस
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक शुक्रवार रात 11.45 बजे तक दुनिया में कोरोना वायरस के कुल 1.94 करोड़ केस हो चुके थे. इनमें से एक करोड़ 70 हजार केस सिर्फ भारत, ब्राजील और अमेरिका में हैं. सात अगस्त की देर रात तक भारत में 20.86 लाख, ब्राजील में 29.30 लाख और अमेरिका में 50.53 लाख केस थे. इसी वक्त दुनिया के बाकी हिस्से में 93.33 लाख केस थे.