येलो अलर्ट जारी,पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर-जैसलमेर में भारी बारिश की चेतावनी

0
26
राजस्थान में मानसून की लगातार सक्रियता के बाद अब उसकी गति थोड़ी धीमी पड़ गई है. मौसम ने विभाग ने 25 अगस्‍त को बाड़मेर और जैसलमेर में भारी बारिश की संभावना जताई है.

जयपुर. राजस्थान में पिछले कई दिनों से हो रही झमाझम बारिश के बाद मानसून फिलहाल कुछ सुस्त पड़ा है. मौसम विभाग ने मंगलवार को केवल दो जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है, लेकिन भारी बारिश के आसार केवल पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर और जैसलमेर में है. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम राजस्थान और इसके आसपास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अगले 24 घंटों तक बने रहने की संभावना है.

मौसम विभाग ने मंगलवार को पश्चिमी राजस्थान के दो जिलों के लिए ही येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर और जैसलमेर जिले में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. प्रदेश के अन्य इलाकों को हल्की बारिश से ही संतोष करना पड़ सकता है.

कुछ दिन की बारिश ने बदली तस्वीर

प्रदेश में कुछ दिनों पहले तक सूखे की आहट सुनाई दे रही थी. हालांकि, किसानों ने खेतों में बुआई कर दी थी, पर बारिश नहीं होने के कारण चिंताएं बढ़ती जा रही थीं. लेकिन, पिछले 20 दिनों में एकाएक प्रदेश की तस्वीर बदल गई है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. इसके कारण अब स्थितियां काफी हद तक सुधर गई हैं. वाटर रिसोर्सेज डिपार्टमेंट के अनुसार 23 जिलों में सामान्य बारिश हो चुकी है, जबकी 8 जिलों में अब भी अच्छी बारिश का इंतजार किया जा रहा है.

READ More...  बीपीसीएल मैं कुछ अधिकारियों की वजह से डीलर परेशान

मेवाड़ में रहा बारिश का जोर

पिछले कुछ दिनों में प्रदेश के मेवाड़ अंचल में बारिश का काफी जोर रहा. खासकर उदयपुर और बांसवाड़ा जिले में हुई जबर्दस्त बारिश से नदी नाले उफान पर आ गये. बांसवाड़ा जिले में स्थित मेवाड़ अंचल का सबसे बड़ा माही बांध छलक गया. इस बांध में महज दो-तीन दिनों में 9 मीटर पानी की आवक हई. इसके चलते बांध के सभी 16 गेट खोलने पड़े हैं.

जयपुर में जारी है बूंदाबांदी

राजधानी जयपुर में हल्की बूंदाबादी का सिलसिला जारी है. जयपुर में मंगलवार की सुबह भी बूंदाबांदी के बीच ही हुई. इससे मौसम सुहावना बना हुआ है. रुक-रुककर हो रही रिमझिम के कारण मौसम में जोरदार ठंडक बनी हुई है. सोमवार को भी जयपुर में दिनभर में कई बार रुक-रुककर रिमझिम बारिश होती रही थी.